You are currently viewing Why is a Desktop Better than a Laptop for Gaming? गेमिंग के लिए डेस्कटॉप लैपटॉप से बेहतर क्यों है?
xr:d:DAEsqzxpdlQ:305,j:6968618625851071926,t:24040708

Why is a Desktop Better than a Laptop for Gaming? गेमिंग के लिए डेस्कटॉप लैपटॉप से बेहतर क्यों है?

Introduction

क्या आप गेमिंग के शौक़ीन है तो आपके मन में एक सवाल जरूर आता होगा की Why is a Desktop Better than a Laptop for Gaming? दोनों ही  मशीन के अपने अपने अलग फायदे है तो चलिए पता लगाते है की गेमिंग करने में डेस्कटॉप कंप्यूटर, गेमिंग लैपटॉप से क्यों बेहतर होते है?  और क्यों गेमिंग कंप्यूटर एक गेमिंग लैपटॉप की तुलना में बेहतर परफॉरमेंस निकाल के देता है?

Performance

Graphics

Why is a Desktop Better than a Laptop for Gaming?

डेस्कटॉप कंप्यूटर हमेशा से ही लैपटॉप की अपेक्षा अधिक ग्राफ़िक्स परफॉरमेंस देता आ रहा है. डेस्कटॉप में बड़े अकार में ग्राफ़िक्स कार्ड लगे होते है जो की ज्यादा पावरफुल, Higher Resolution, Smoother Performance frame rate और विसुअल क्वालिटी प्रदान करती है. यह ज्यादा तर गेमिंग और हायर ग्राफ़िक्स रेंडरिंग के लिए डिमांड में रहती है.

Processing Power

डेस्कटॉप प्रोसेसिंग पॉवर में भी आगे रहता है, और इसकी वजह इसमें प्रयोग होने वाला बेहतर कुलिंग सिस्टम है.यह CPU को बिना किसी ओवर हीटिंग के बेहतर परफॉर्म करने में हेल्प करता है.

जिससे गेमिंग और ग्राफ़िक्स रेंडरिंग के समय में आपका कंप्यूटर अपनी अधिकतम आउटपुट निकाल के देता है.

Upgradability

एक सबसे बड़ा एडवांटेज जो की आपको डेस्कटॉप में मिलता है वो है upgradability का, वही लैपटॉप इस मामले में काफी पीछे रह जाता है.

Why is a Desktop Better than a Laptop for Gaming?

डेस्कटॉप में CPU, Graphics Cards, RAM, स्टोरेज डिवाइस जैसे कंपोनेंट्स को बड़ी आसानी से अपग्रेड कर सकते है, और अपनी डेस्कटॉप कंप्यूटर की परफॉरमेंस को बढ़ा सकते है. जबकि लैपटॉप में अपग्रेड करने के कुछ सिमित ही आप्शन होते है.

Why is a Desktop Better than a Laptop for Gaming?

Customization

डेस्कटॉप कंप्यूटर एक गेमर की पहली पसंद होती है क्योंकि  गेमिंग के दौरान आप अपने डेस्कटॉप कंप्यूटर में अनगिनित फेर बदल कर सकते है, और अपनी गेमिंग के अनुभव को और ज्यादा शानदार बना सकते है.जबकि गेमिंग लैपटॉप में इतनी आजादी आपको न के बराबर मिलती है.

Ergonomics

डेस्कटॉप कंप्यूटर का सेटअप आपको बेहतर कार्य दक्षता प्रदान करता है. वजह आप अपने काम के अनुसार लार्जर मॉनिटर लगा सकते है, गेमिंग कीबोर्ड और माउस, mic को भी लगाकर बेहतर गेमिंग अनुभव प्राप्त कर सकते है.

Cooling System

Why is a Desktop Better than a Laptop for Gaming?

डेस्कटॉप कंप्यूटर में आपको कही ज्यादा बेहतर कुलिंग सिस्टम देखने को मिलता है.यह एक कंप्यूटर का सबसे महोत्व्पूर्ण भाग होता है. जिसके द्वारा आपका कंप्यूटर बेहतर परफॉरमेंस निकाल के देता है.

एक बेहतर कुलिंग सिस्टम होने के कारण CPU & GPU ओवर हीटिंग तक पहुच नहीं पाते है और हार्डवेयर कोम्पोनेट्स को कोई नुकसान नहीं पहुचता है.

डेस्कटॉप में कई प्रकार के कुलिंग सिस्टम आते है जैसे CPU cooler जो की लार्जर फैन के सके साथ आते है, Liquid Cooling Solution जो की बेहतर एयर फ्लो प्रदान करता है, और कंपोनेंट्स हैवी लोड में भी ठन्डे बने रहते है और बेहतर परफॉरमेंस प्रदान करते रहते है.

गेमिंग के दौरान मैं अपने लैपटॉप को कूल कैसे बना सकता हूं?

Price

एक हाई एंड गेमिंग डेस्कटॉप थोड़े महंगे जरूर होते है लेकिन ये ज्यादा तर वैल्यू फॉर मनी भी साबित होते है. वही बात करे एक गेमिंग लैपटॉप की तो दोनों में अगर एक जैसे कंपोनेंट्स लगे हुए हो.डेस्कटॉप कंप्यूटर के कोम्पोनेट्स कम बजट में भी मिल जाते है जिससे एक गेमर को अपना पूरा बैंक बैलंस खाली नहीं करना पड़ता है.

Portability

पोर्टेबिलिटी ही वो एरिया है जहाँ पर लैपटॉप आपको ज्यादा फ्रीडम दिलाता है. जबकि डेस्कटॉप में यह आजादी आपको नहीं के बराबर मिलती है. डेस्कटॉप अकार में काफी बड़े होते है जिसको रखने के लिए आपको एक टेबल की आवश्यकता पड़ती है.

लेकिन यह पोर्टेबिलिटी आप्शन को देखा जाये तो यह परफॉरमेंस और अपग्रेड करने की आजादी की कीमत पर आपको मिलती है.

Accessories

एक्सेसरीज के मामले में भी डेस्कटॉप यूजर के पास अन गिनत आप्शन होते है. गेमिंग चेयर, इम्प्रेसिवे साउंड सिस्टम, VR हेडसेट, बेहतरीन माईक लगाने के आप्शन मिलते है.

Longevity

एक डेस्कटॉप की लाइफ और उसकी Durability काफी लम्बी होती है.अगर उसका प्रॉपर रख रखाव किया जाये. एक बेहतर गेमिंग डेस्कटॉप आपको कई सालों तक बिना रूकावट के साथ निभा सकता है. यह गेमर के लिए एक लॉन्ग टाइम इन्वेस्मेंट्स सेटअप होता है.

Community and Support

गेमिंग कम्युनिटी की दुनिया काफी बड़ी हो गयी है ऑनलाइन फोरम से जुड़ कर लोकल गेमिंग इवेंट्स में हिस्सा ले सकते है और गेमिंग की दुनिया से अपडेट  रह सकते है. एक गेमर के तौर पर आप अपने टिप्स और ट्रिक्स भी फोरम पर शेयर कर सकते है, जिससे नए गेमर को गेमिंग सम्बंधित जानकारी मिल सके.

Versatility

गेमिंग डेस्कटॉप गेमिंग के आलावा भी आपके और दुसरे सफी टास्क को करने की आजादी देता है. जैसे कंटेंट क्रिएशन(Photo & Videos editing), programming & Multimedia editing जैसे हैवी कामों के लिए भी बना होता है. यह डेस्कटॉप कंप्यूटर हैवी सॉफ्टवेर एप्लीकेशन को भी बड़े आराम से सपोर्ट करता है.

Conclusion

भले ही लैपटॉप आपको पोर्टेबिलिटी और रख रखाव में सहूलियत प्रदान करता है, लेकिन डेस्कटॉप जैसे गेमिंग परफॉरमेंस, अपग्रेड करने की आजादी और लम्बे समय तक आपका साथ निभाता है.

जो लोग वास्तव में गेमिंग करना चाहते है और गेमिंग और बाकि सॉफ्टवेर एप्लीकेशन में भी स्मूथ परफॉरमेंस चाहते है उनके लिए गेमिंग डेस्कटॉप ही एक बढ़िया आप्शन होता है.

HOW MUCH RAM DO YOU NEED FOR BEST GAMING?

लोग पूछते भी हैं:-

  1. क्या गेमिंग डेस्कटॉप गेमिंग लैपटॉप से ज्यादा महंगे होते है?

गेमिंग डेस्कटॉप एक गेमिंग लैपटॉप से महंगे होते है लेकिन यह एक लॉन्ग टाइम इन्वेस्टमेंट्स होता है.

  • क्या मैं गेमिंग लैपटॉप को गेमिंग डेस्कटॉप जैसे अपग्रेड कर सकता हूँ?

गेमिंग लैपटॉप में कुछ सिमित मात्र में ही अपग्रेड कर सकते है.

  • क्या गेमिंग डेस्कटॉप बिल्ड करना एक मुश्किल काम है?

गेमिंग डेस्कटॉप बिल्ड करना एक मुश्किल काम जरूर है लेकिन इसके लिए आपको ऑनलाइन कई सारे इनफार्मेशन दिए गए है, जिसकी मदद से आप गेमिंग डेस्कटॉप बिल्ड कर सकते है.

  • यह गेमिंग डेस्कटॉप ज्यादा पॉवर कंज्यूम करते है एक गेमिंग लैपटॉप की तुलना में?

गेमिंग डेस्कटॉप ज्यादा पॉवर कंज्यूम करते है क्योंकि इसमें बड़े आकार के हार्डवेयर कंपोनेंट्स लगे होते है लेकिन समय के साथ एनर्जी सवेर कोम्पोनेट्स बनाने लगे है जो की पॉवर सेवर का काम भी करते है.

  • क्या हम गेमिंग कंप्यूटर में गेमिंग के आलावा दूसरा काम भी कर सकते है?

जी हाँ, बिलकुल गेमिंग डेस्कटॉप में गेमिंग के आलावा आप सभी प्रकार के कामों को कर सकते है जैसे, फोटोज & वीडियोस एडिटिंग, ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग, प्रोग्रामिंग जैसे सभी प्रकार के कार्यों को करने की आजादी प्रदान करता है.

Leave a Reply